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अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों

हमने माता हिंगलाज के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर देने का प्रयास किया है। यदि आपके पास कोई प्रश्न है जो यहां नहीं दिखाया गया है, तो कृपया हमसे बेझिझक संपर्क करें।

हिंगलाज माता को बहुत शक्तिशाली देवी कहा जाता है जो अपने सभी भक्तों का भला करती हैं। जबकि हिंगलाज उसका मुख्य मंदिर है, उसके लिए समर्पित मंदिर पड़ोसी भारतीय राज्यों गुजरात और राजस्थान में मौजूद हैं। मंदिर को विशेष रूप से संस्कृत में हिंदू शास्त्रों में हिंगुला, हिंगलजा, हिंगलजा और हिंगुलता के रूप में जाना जाता है। देवी को हिंगलाज माता (हिंगलाज माता), हिंगलाज देवी (हिंगलाज की देवी), हिंगुला देवी (लाल देवी या हिंगुला की देवी) और कोट्टारी या कोटवी के नाम से जाना जाता है। हिंगलाज माता की प्रमुख कथा शक्ति पीठों के निर्माण से संबंधित है मंदिर बलूचिस्तान के लासबेला जिले में मकरान तट पर एक शहर हिंगलाज में स्थित है, और हिंगोल राष्ट्रीय उद्यान के मध्य में है। यह हिंदू धर्म के शक्तिवाद संप्रदाय में 51 शक्ति पीठों में से एक है। यह पाकिस्तान में दो शक्ति पीठों में से एक है, दूसरा शिवहरकरय है। यह हिंगोल नदी के तट पर एक पहाड़ी गुफा में दुर्गा या देवी का एक रूप है।

हिंगलाज माता का मंदिर, एक हिंदू देवी, बलूचिस्तान के लासबेला जिले में और हिंगोल राष्ट्रीय उद्यान के मध्य में स्थित है।

यह मंदिर पाकिस्तान के बलूचिस्तान के लासबेला जिले में स्थित है। निकटतम हवाई अड्डा कराची है। यह कराची शहर से लगभग 170 मील (250 KM) दूर है। कराची से "कराची - क्वेटा" हाईवे को 'जीरो पॉइंट' (75 मील) तक ले जाना पड़ता है और फिर ल्यारी शहर से पश्चिम की ओर जाना होता है ताकि फौजी कैंप स्टॉप का संकेत दिया जा सके, अघोर नदी और गूंगी नदी को पार करते हुए और अंत में "आशा पुरा" पहुंचें।

किंवदंती के अनुसार, भगवान ब्रह्मा ने ब्रह्मांड के निर्माण में सहायता करने के लिए शक्ति और शिव को प्रसन्न करने के लिए एक यज्ञ (अग्नि यज्ञ का वैदिक अनुष्ठान) किया था। परिणामस्वरूप, देवी शक्ति शिव से अलग हो गईं और ब्रह्मा की सहायता के लिए निकलीं। एक बार जब उसका उद्देश्य पूरा हो गया, तो शक्ति को शिव को वापस करना पड़ा। समय के साथ, ब्रह्मा के पुत्र दक्ष ने शिव से विवाह करने के उद्देश्य से सती के रूप में अपनी बेटी के रूप में शक्ति प्राप्त करने के लिए कई यज्ञ किए।

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सती, संस्कृत सती ("पुण्य महिला"), हिंदू धर्म में, भगवान शिव की पत्नियों में से एक और ऋषि दक्ष की बेटी। जब उनके पिता अपने पति को एक महान बलिदान के लिए आमंत्रित करने में विफल रहे, तो सती की मृत्यु हो गई और बाद में देवी पार्वती के रूप में उनका पुनर्जन्म हुआ।

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अहमदाबाद से 185 किमी दूर अंबाजी, एक मंदिर शहर है जो हर साल लाखों भक्तों को आकर्षित करता है। किंवदंती है कि यहां शिव की पत्नी सती का हृदय गिरा था। यह इसे 51 शक्ति पीठों में से एक बनाता है और इसलिए एक प्रमुख तीर्थस्थल है।

यह शिव नहीं बल्कि विष्णु थे, जिन्होंने सती के शरीर को टुकड़ों में काट दिया।

अपनी पत्नी के अपमान और मृत्यु से क्रोधित होकर और दुःख में डूबे हुए, शिव ने सती के शरीर के अवशेषों को उठाया और पूरी सृष्टि में विनाश का आकाशीय नृत्य तांडव किया। भयभीत होकर, अन्य देवताओं ने विष्णु से इस विनाश को रोकने के लिए हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया। एक सहारा के रूप में, विष्णु ने सती के शरीर को 108 भागों में विभाजित करने के लिए सती की लाश पर सुदर्शन चक्र का उपयोग किया, जिसमें से 51 पृथ्वी पर और अन्य ब्रह्मांड में अन्य ग्रहों पर गिरे, जो देवी के रूप में शक्ति पीठ, मंदिर बन गए।

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शक्तिवाद की प्रथा, हालांकि मुख्य रूप से निहित है, लेकिन अब भारत तक ही सीमित नहीं है, क्योंकि पारंपरिक शाक्त मंदिर दक्षिण पूर्व एशिया, अमेरिका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और अन्य जगहों पर उभरे हैं, उनमें से अधिकांश ने उत्साहपूर्वक प्रवासी हिंदुओं और गैर-भारतीयों ने समान रूप से भाग लिया।

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जबकि प्रमुख हिंदू संप्रदाय त्रिमूर्ति में देवताओं की भक्ति पर ध्यान केंद्रित करते हैं, शक्तिवाद ''महान देवी'' और उनके कई रूपों की पूजा पर केंद्रित है।

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शक्ति उस ऊर्जा की पहचान है जो रचनात्मक, टिकाऊ, साथ ही विनाशकारी है, जिसे कभी-कभी शुभ स्रोत ऊर्जा के रूप में जाना जाता है। शक्ति या क्रिएटिक्स के रूप में, उन्हें "आदि शक्ति" या "आदि परा शक्ति" के रूप में जाना जाता है।

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शक्तिवाद एकेश्वरवादी हो सकता है, एक देवी को अन्य सभी देवी-देवताओं की उत्पत्ति के रूप में समझा जाता है, या यह बहुदेववादी हो सकता है, जिसमें कई देवी-देवता समान रूप से मौजूद हैं। जबकि शक्तिवाद अक्सर हिंदू धर्म में पाया जाता है, यह कभी-कभी दक्षिण एशिया की बौद्ध और जैन परंपराओं में देवी-देवताओं की पूजा को संदर्भित करता है।

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पाठ्य साक्ष्यों के आधार पर, ऐसा माना जाता है कि इसकी रचना दक्षिण भारत में 9वीं से पहले या 11वीं शताब्दी के बाद की नहीं हुई थी।

कौला या कौलाचार, पहली बार मध्य भारत में 8 वीं शताब्दी में एक सुसंगत अनुष्ठान प्रणाली के रूप में प्रकट हुए, और इसके सबसे सम्मानित सिद्धांतकार 18 वीं शताब्दी के दार्शनिक भास्करराय हैं, जिन्हें व्यापक रूप से "शाक्त दर्शन का सबसे अच्छा प्रतिपादक" माना जाता है।

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शाक्त भारत में देवी के उपासक हैं, जिन्हें शक्ति या देवी कहा जाता है। ज्यादातर हिंदू बंगाली शाक्त हैं जिसका अर्थ है मां दुर्गा और उनके अन्य रूपों के भक्त। शक्तिवाद, वैष्णववाद और शैववाद के साथ, आधुनिक हिंदू धर्म के प्रमुख रूपों में से एक है और बंगाल और असम में विशेष रूप से लोकप्रिय है।

ऐसा माना जाता है कि ब्रह्मांड के पीछे आदि शक्ति, आदि शक्ति, पार्वती के रूप में जन्म लेती है। इस संबंध को पहचानते हुए, पार्वती को आदि शक्ति के रूप में जाना जाता है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, आदि परा शक्ति- देवी या देवी- सर्वोच्च व्यक्ति हैं जिन्हें परब्रह्म के रूप में मान्यता प्राप्त है।

नवरात्र के दौरान, उनके प्रत्येक रूप की एक के बाद एक, घर पर या मंदिरों में भक्तों द्वारा, जो उपवास या जागरण करते हैं, कुमारी-पूजा करते हैं, 'कुंवारी-पूजा' करते हैं, मंत्रों का पाठ करते हैं, या यंत्रों की पूजा करते हैं - ज्यामितीय निरूपण, उपयुक्त देवता को।.

बाबा कीनाराम भारत के चंदौली में पैदा हुए एक अघोरी तपस्वी थे। कुछ स्रोतों से कीनाराम को अघोरी संप्रदाय का प्रवर्तक माना जाता है, हालांकि कई प्राचीन हिंदू धार्मिक ग्रंथों में इस संप्रदाय का उल्लेख किया गया है। उन्हें भगवान शिव का अवतार माना जाता था।

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अघोरी भगवान भैरव के रूप में प्रकट भगवान शिव के भक्त हैं। अघोरी अद्वैतवादी (अकेलेपन की अवधारणा) हैं जो संसार (पुनर्जन्म) के चक्र से मोक्ष (मुक्ति) चाहते हैं।

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अघोरी अपने अनुष्ठान के एक स्तंभ के रूप में शुद्धिकरण के माध्यम से उपचार का अभ्यास करते हैं। उनके रोगियों का मानना ​​​​है कि अघोरी के शरीर और दिमाग की बेहतर स्थिति के कारण अघोरी "परिवर्तनकारी उपचार" के रूप में रोगियों से स्वास्थ्य और प्रदूषण को दूर करने में सक्षम हैं। असली अघोरी साधुओं में अलौकिक शक्तियां नहीं होती हैं। वे भगवान शिव को समर्पित एक सादा जीवन जीते हैं। उनके लिए सारी सृष्टि अलौकिक है।

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अघोरी भैरव के रूप में प्रकट शिव के भक्त हैं, और अद्वैतवादी जो पुनर्जन्म या संसार के चक्र से मोक्ष चाहते हैं।

अघोरी अपनी मान्यताओं को व्यापक शैव मान्यताओं के लिए सामान्य दो सिद्धांतों पर आधारित करते हैं, कि भगवान शिव परिपूर्ण हैं (सर्वज्ञता, सर्वव्यापकता और सर्वशक्तिमान हैं) और यह कि भगवान शिव हर चीज के लिए जिम्मेदार हैं - सभी स्थितियां, कारण और प्रभाव।

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